CTET Answer Key 2024 Released : 7th July All Set Answers Key Available, Check Now

CTET Answer Key 2024 : पेपर 1 और 2 के लिए CTET उत्तर कुंजी 2024 सभी विषयों के लिए Adda247 द्वारा जारी की गई है और इसे लेख में साझा किया गया है। अपने उत्तरों को सत्यापित करने और अपने सीटीईटी जुलाई 2024 परीक्षा प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए सीटीईटी प्रश्न पत्र पीडीएफ और उत्तर कुंजी डाउनलोड करें। अंकन योजना और न्यूनतम योग्यता अंक यहां देखें।CTET

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा केंद्रीय पात्रता परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित की गई है। परीक्षा भारत भर के 136 शहरों में आयोजित की गई थी, जिसमें बड़ी संख्या में उम्मीदवार दो अलग-अलग पालियों में पेपर 1 और पेपर 2 के लिए उपस्थित हुए थे। दोनों पालियों की परीक्षा समाप्त होने के बाद, उम्मीदवार अब सही उत्तर और प्रश्न पत्र पीडीएफ खोज रहे हैं। Adda247 के शीर्ष संकायों ने CTET उत्तर कुंजी 2024 पर चर्चा की है और अनौपचारिक उत्तर कुंजी पीडीएफ डाउनलोड करने का लिंक यहां साझा किया गया है। विशेषज्ञ द्वारा डिज़ाइन की गई यह उत्तर कुंजी उम्मीदवारों को परिणाम जारी होने से पहले उनके अनुमानित अंकों की गणना करने और परीक्षा के प्रदर्शन के बारे में एक विचार देने में मदद करती है।

CTET Answer Key 2024CTET

चूंकि CTET पेपर 1, और 2 अब पूरे हो चुके हैं, उम्मीदवारों ने साझा किया है कि दोनों पेपरों का परीक्षा स्तर आसान से मध्यम था। अभ्यर्थियों से हुई चर्चा के अनुसार पेपर 1 और 2 का पहला खंड यानी बाल विकास और शिक्षाशास्त्र और हिंदी भाषा के प्रश्न आसान थे। उम्मीदवारों ने निर्दिष्ट किया कि उन्होंने इन दोनों अनुभागों को आसानी से और जल्दी से हल किया, और कुल मिलाकर प्रश्न बहुत कठिन नहीं थे। CTET प्रश्न पत्र 2 में चार खंड थे यानी I, J, K, और L और पेपर 1 में सेट D था।

आधिकारिक सीटीईटी उत्तर कुंजी 2024 बाद में जारी की जाएगी। इससे पहले, हमारे संकाय ने प्रश्न पत्र से सही उत्तरों और उनके संबंधित प्रश्न संख्याओं के साथ अनौपचारिक सीटीईटी 2024 उत्तर कुंजी पर चर्चा की। जुलाई सत्र के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के सही समाधान के लिए हमारी वेबसाइट देखते रहें।

CTET Answer Key 2024 and Solutions

आधिकारिक सीटीईटी उत्तर कुंजी जारी होने में कुछ समय लग सकता है, इसलिए उम्मीदवार इस अनौपचारिक उत्तर कुंजी को तब तक देख सकते हैं जब तक कि नीचे दिए गए लेख में आधिकारिक उत्तर कुंजी साझा नहीं की जाती है। प्रत्येक पेपर 150 अंकों का होता है और इसमें कुल 150 प्रश्न होते हैं। परीक्षा और सीटीईटी उत्तर कुंजी 2024 से संबंधित अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई सारांश तालिका देखें

CTET Answer Key 2024- Highlights

Organization Central Board of

Secondary Education

(CBSE)

Exam Name Central Teacher

Eligibility Test (CTET

July 2024)

Category Answer Key
CTET Exam

Date 2024

7th July 2024

(Sunday)

Answer Key

Release Date

(Unofficial)

7th July 2024
No. of

Questions

Paper 1: 150

Paper 2: 150

Marking Scheme +1
Negative Marking No
Official Website Click Here

CTET 2024 July Question Papers

इस खंड में, हमने पेपर 1 और 2 के लिए सीटीईटी प्रश्न पत्र 2024 साझा किया है। जो उम्मीदवार आगामी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए उपस्थित होने की योजना बना रहे हैं, उन्हें इन प्रश्न पत्रों को डाउनलोड करना होगा और परीक्षा के पैटर्न को जानने के लिए प्रश्नों को पढ़ना होगा। इस वर्ष सीबीएसई द्वारा आयोजित किया गया।

CTET Question Paper 2 [Code K] – PDF Download

CTET Question Paper 2 [Code D] – PDF Download

CTET का पहला पेपर यानी पेपर 2 आज यानी 7 जुलाई 2024 को सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक कुल 150 अंकों के लिए आयोजित किया गया था। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि सीटीईटी पेपर II के सभी 150 प्रश्नों के उत्तर उनके क्रमांक के साथ इस लेख में दिए जाएंगे। जैसा कि परीक्षा के पूरा होने के बाद हमारे संकाय द्वारा विश्लेषण किया गया था, सभी विषयों के लिए अनौपचारिक रूप से तैयार की गई सीटीईटी उत्तर कुंजी नीचे सारणीबद्ध की गई है।

CTET Paper 1 Answer Key 2024

CTET पेपर 1 दोपहर 2:30 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित किया गया था। पेपर 1 के लिए जिसमें 4 अलग-अलग विषयों के 150 प्रश्न शामिल थे, उत्तर यहां पोस्ट किए गए हैं। अनुमानित अंकों की गणना पेपर I के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों द्वारा नीचे साझा की गई CTET उत्तर कुंजी के माध्यम से अपने उत्तरों को सत्यापित करके की जा सकती है।CTET

CTET Answer Key 2024 Paper 1 – Download PDF

जो उम्मीदवार आज सीटीईटी जुलाई परीक्षा में शामिल हुए थे, वे यह जानने के लिए उत्सुक होंगे कि उन्होंने परीक्षा में कितने अंक हासिल किए होंगे। फिर आप सीटीईटी परीक्षा में अंकों की गणना करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं।

1. उपरोक्त लिंक से, जिस विषय में आपने परीक्षा दी है, उसके लिए अनौपचारिक सीटीईटी उत्तर कुंजी डाउनलोड करें।

2. फिर उत्तर कुंजी पीडीएफ डाउनलोड करें और उत्तर कुंजी पीडीएफ में सूचीबद्ध उत्तरों के साथ अपनी प्रतिक्रियाओं को दोबारा जांचें।

3. अब एक रफ पेपर पर सही उत्तरों और गलत उत्तरों की संख्या नोट कर लें।

4. सही उत्तरों की कुल संख्या वह अपेक्षित अंक है जिसे आप प्राप्त कर सकते हैं।

5. कोई नकारात्मक अंकन नहीं है, इसलिए गलत उत्तरों की संख्या गिनने से कोई फायदा नहीं होगा।

सीटीईटी उत्तर कुंजी 2024 परीक्षा के अस्थायी स्कोर का मूल्यांकन करने के लिए पर्याप्त नहीं है, उम्मीदवारों को इस उद्देश्य के लिए अंकन योजना के बारे में पता होना चाहिए।

CTET Marking Scheme 2024

उत्तरों की जांच करने के बाद, उम्मीदवारों को सही उत्तर के लिए 1 अंक देना होगा और अंत में CTET 2024 स्कोर प्राप्त करने के लिए अंकों का योग करना होगा।

* पेपर I और II दोनों में, उम्मीदवारों को सही उत्तरों के लिए 1 अंक दिया जाएगा।

* गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।

* सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को अर्हता प्राप्त करने के लिए कम से कम 60% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है और अन्य श्रेणियों के लिए, अर्हता प्राप्त करने के लिए 50% अंक आवश्यक हैं।

CTET 2024 Minimum Qualifying Marks

परीक्षा प्राधिकारी द्वारा निर्धारित सीटीईटी परीक्षा में न्यूनतम योग्यता प्रतिशत/स्कोर प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को सीटीईटी परीक्षा 2024 में योग्य माना जाएगा। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम 60% (150 में से 90 अंक) और उम्मीदवारों को स्कोर करना होगा। ओबीसी, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी से न्यूनतम 50% (150 में से 82 अंक) स्कोर करना आवश्यक है। उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका से श्रेणी-वार न्यूनतम योग्यता अंक देख सकते हैं।

CTET Exam 2024 Minimum Qualifying Maks

Categories Minimum Qualifying Percentage Minimum PassingMarks
General 60% 90
OBC 50% 82
Scheduled Caste, Scheduled Tribe// PwD 50% 82

Comments are closed.